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योजना संचार रणनीति

  योजना संचार रणनीति

रणनीति उद्देश्यों

इकाई का सावधानीपूर्वक अध्ययन करने से आपको निम्नलिखित में सक्षम होना चाहिए:

• प्रचार रणनीति की अवधारणा की रक्षा करना;

• प्रचार रणनीति की योजना प्रक्रिया की व्याख्या करें;

• प्रचार रणनीति का प्रबंधन करने और प्रक्रिया के लिए वांछित धन आवंटित करने में मदद करें;

• प्रचार रणनीति के परिणामों का मूल्यांकन करें; तथा

• इसे अपने संगठन में लागू करने के लिए सबक लें।

संरचना

4.1 परिचय

4.2 प्रचार रणनीति और रणनीति की अवधारणा

4.3 प्रचार रणनीति का एक योजना ढांचा

4.4 प्रचार योजना के लिए निर्णय अनुक्रम विश्लेषण

4.5 सारांश

4.6 स्व-मूल्यांकन प्रश्न

4.7 आगे की रीडिंग

4.1 परिचय

यह इकाई इकाई 9 से संबंधित चर्चा के सूत्र को चुनती है:

विपणन संचार प्रक्रिया की रूपरेखा। यह व्यवहार में देखा गया है

कि फर्मों को साहित्य की तुलना में अधिक जटिल संचार प्रक्रिया का प्रबंधन करना पड़ता है

सुझाव दे सकता है। संचार उपकरणों और प्रक्रियाओं की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है

एक फर्म को अपने लक्षित बाजारों के साथ संवाद करने के लिए। इसलिए जरूरी है कि

वे अच्छी तरह से समन्वित हैं। अन्यथा, संचार प्रक्रिया काम नहीं कर सकती है

फर्म का पूर्ण लाभ। वास्तव में, वित्तीय और गैर-वित्तीय संसाधन डूब गए

किसी भी विपणन संचार कार्यक्रम में कोई भी खर्च वहन करने के लिए बहुत भारी हैं

प्रचार योजना में गड़बड़ी को रणनीतिक उन्मुखीकरण देने की आवश्यकता

प्रचार प्रयासों पर शायद ही अधिक जोर दिया जा सकता है।

पदोन्नति के प्रयासों के लिए एक प्रबंधकीय परिप्रेक्ष्य या निर्णय लेने का दृष्टिकोण है

इस इकाई की केंद्रीय चिंता। यह डिजाइनिंग के पूरे सरगम ​​​​को कवर करना चाहता है,

एक मार्केटिंग फर्म के लिए उपयुक्त प्रचार रणनीतियों का प्रबंधन और मूल्यांकन करना।

4.2 प्रचार रणनीति की अवधारणाऔर रणनीति

प्रचार गतिविधियों के लिए रणनीतिक अभिविन्यास एक फर्म के लिए एक अनिवार्य शर्त है जिसमें 

अत्यधिक प्रतिस्पर्धी विपणन वातावरण में जीवित रहने और लाभ प्राप्त करने की इच्छा।

अभिविन्यास इसे विपणन संसाधनों को रखने के लिए एक व्यवस्थित योजना प्रदान करता है और इसके लिए

बाजार के अवसरों का दोहन। यह एक ऐसा डिज़ाइन है जो प्रचार गतिविधियों का मार्गदर्शन करता है

एक लंबी अवधि।

यद्यपि शब्द रणनीति को कई परिभाषाओं के साथ व्यवहार किया गया है और

अवधारणाएँ, हम ऐसी परिभाषाओं पर वापस आएँगे जो सरल हैं

प्रचार प्रयासों के संदर्भ में समझने और संचालित करने में आसान। दिया गया

रणनीति की दो परिभाषाएं नीचे दी गई हैं:

• "व्यापार को वितरित करने और लागू करने की कला का अर्थ है नीति के अंत को पूरा करना"

(स्रोत: बी.एच. लिडेल हार्ट, रणनीति: दूसरा ई डी, एनवाई, एफए प्रेगर, इंक। 1967, पी।

प्राप्ति के लिए संसाधनों के अनुकूलन और समन्वय की कला और विज्ञान

एक उद्देश्य का" (स्रोत: डीटी कोल्लट, आरडी ब्लैकवेल और जेम्स एफ रॉबसन:

"रणनीतिक विपणन" एनवाई, होल्ट राइनहार्ट और विंस्टन इंक. 1972, पृ. 14)।

रणनीति के इन विवरणों की जांच करने से यह स्पष्ट है कि रणनीति का तरीका है

एक फर्म के 'समाप्त' या 'उद्देश्यों' को प्राप्त करना जिसे अक्सर कॉर्पोरेट मिशन कहा जाता है। यह

व्यवसाय क्या है या बनने का प्रयास कर रहा है, इसका एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण है। यह फर्म के पर प्रतिबिंबित करता है

'स्व' और 'स्व-आदर्श' छवि। पदोन्नति प्रयासों के संदर्भ में अनुवादित होने पर यह होगा

पदोन्नति क्या होगी और क्या होनी चाहिए, इस बारे में एक लंबी दूरी के दृष्टिकोण को निरूपित करें।

यहां इकाई 14 में निर्मित उस प्रस्ताव को याद करना उचित होगा जो विपणन

संचार और प्रचार उद्देश्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों से उत्पन्न होते हैं और

विपणन उद्देश्यों। चित्र 1 इस संबंध की बहुत सुन्दरता से जाँच करता है:

चित्र 1 प्रचार, विपणन और कॉर्पोरेट रणनीति के बीच संबंध


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